एम.एस. वर्ड में रेफेरेंस टैब क्या है ? आइए जाने इसके उपयोग व कार्य –
MS Word References Tab |
MS-Word References :– यह बटन उन आइटम से संबंधित होता है जो आप डॉक्यूमेंट में जोड़ सकते हैं; जैसे– Table of Comments, Footnotes, Citations and Bibliography, Captions, Index, Table of Authorities |
एम.एस वर्ड में रेफेरेंस टैब को आप कीबोर्ड से Alt + S दबाकर सक्रिय कर सकते हैं, या आप इसे माउस द्वारा भी उपयोग कर सकते हैं। रेफेरेंस टैब को कई समूहों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक समूह में एक विशेष कमांड से संबंधित बटन होती है। आप माउस के माध्यम से इन कमांड का उपयोग कर सकते हैं।
MS Word References Tab |
Table of Contents Group :-
Add Text –
इस ऑप्शन की सहायता से हम अपने द्वारा बनाए गए डॉक्यूमेंट फाइल के सिलेक्टेड टेक्स्ट को लेवल अनुसार हैडिंग और सब-हैडिंग देने के लिए करते हैं।
Table of Contents –
इस ऑप्शन की सहायता से हम अपने डॉक्यूमेंट फाइल में हैडिंग और सब-हेडिंग्स की इंडेक्स टेबल बनाने के लिए करते हैं।
Update Table –
इस ऑप्शन की सहायता से हम अपने डॉक्यूमेंट फाइल के इंडेक्स टेबल को अपडेट करते है यदि फाइल में किसी हैडिंग अथवा सब-हैडिंग में बदलाव किये हैं तो वह भी अपडेट हो जाता है।
Footnotes Group :-
Insert Footnote –
यूजर अपने द्वारा बनाए गए डॉक्यूमेंट फाइल में किसी शब्द से सम्बंधित जानकारी पेज के फूटर एरिया में लिखना चाहता है तो वह इस ऑप्शन का प्रयोग करता है।
Insert Endnote –
यूज़र द्वारा बनाए गए डॉक्यूमेंट फाइल में किसी शब्द से सम्बंधित जानकारी फाइल के अंत में लिखना हो तो वह इस ऑप्शन का प्रयोग करता है।
Citations & Bibliography Group :-
Insert Citations –
इस ऑप्शन की सहायता से हम अपने डॉक्यूमेंट के फाइल मैं बुक, आर्टिकल, आर्ट आदि से संबंधित का जानकारी या Citations लिखने के लिए इसका उपयोग करते हैं ।
Bibliography –
इस ऑप्शन की सहायता से हम Citation का index बनाने के लिए bibliography का उपयोग किया जाता हैं इसमे आपको तीन format दिये जाता हैं। जिनमे आपको bibliography, References, work cited तीनों का उपयोग अलग –अलग किया जाता हैं जब आपको लेखक के बारे में बताना होता हैं तब आप bibliography का उपयोग करते हैं जब आपको किसी website का संदर्भ देना होता हैं तब आप references का उपयोग करते हैं और जब आपको किसी के काम के बारे में बताना होता हैं तब हम work cited का उपयोग करते हैं ।
Manage Sources –
इस ऑप्शन की सहायता से हम अपने डॉक्यूमेंट फाइल को एडिट करने के लिए आप Manage Source पर जाना पड़ता है और किसी Citation को Deleted भी कर सकते हैं इसमे Master List और Current List होती हैं Current list वो होती हैं जो आप citation use कर रहे होते हैं।
Caption Group :-
Insert caption –
इस ऑप्शन के द्वारा हम अपने डॉक्यूमेंट में जितने भी image या diagram लगाये है उन को एक जगह में रखने रखने के लिए तथा उसको देखने के लिए उपयोग में लाते हैं ।
इसके द्वारा हम सारी image को एक index के रूप में रख सकते है तथा उसको कहा पर हमें रखा है या उसको किस टॉपिक (topic) पर लगाया है यह कार्य हम इस ऑप्शन की सहायता से आसानी से कर सकते हैं।
Index Group :-
Mark entry –
यूजर अपने द्वारा बनाए गए डॉक्यूमेंट (Document) में किसी भी important चीज को highlight करने के लिए और उसका index तैयार करने के लिए Mark Entry का उपयोग किया जाता हैं साथ ही हम अपने द्वारा किए गए word mark को देख भी सकता है आदि कार्य इस ऑप्शन के द्वारा हम कर सकते हैं।
Mark citation –
इस ऑप्शन के द्वारा हम अपने डॉक्यूमेंट फाइल के किसी भी paragraph के heading को Mark citation कर सकते है।
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