MS Excel Home Tab in Hindi| एम.एस एक्सेल में होम टैब की पूरी जानकारी आइए जाने हिन्दी में
MS-EXCEL Home Tab :– हम Excel की Home Tab को Keyboard से Alt+H दबाकर और Mouse से Home Tab पर Double Click कर Active कर सकते है। MS Excel कि Home Tab को Keyboard और Mouse दोनों के द्वारा इस्तेमाल कर सकते हैं।
MS Excel कि होम टाइप में सात ग्रुप होते हैं उनके नाम Clipboard, Font, Alignment, Number, Styles, Cells, Editing .नीचे इसके विंडो का इमेज दिया गया है उसको देखकर आप समझ सकते हैं।
1. Clipboard Group – इस ग्रुप में कुछ ऑप्शन होते हैं जिसे आइए जाने -
Cut - (ctrl+X)
इस ऑप्शन के द्वारा हम किसी सिलेक्ट किए गए टेक्स्ट या डाटा को काटकर एक स्थान से दूसरे स्थान ले जा सकते हैं।
Copy - (ctrl+C)
इस ऑप्शन का प्रयोग कर हम किसी सिलेक्ट किए गए टेक्स्ट या डाटा की दूसरी प्रतिलिपि (Copy) तैयार कर सकते हैं।
Past - (ctrl+V)
हमारे द्वारा कॉपी किए गए टेस्ट या डाटा फाइल को एक निश्चित जगह पर लाने के लिए इस ऑप्शन का प्रयोग किया जाता है।
Format Printer –
यदि यूजर एमएस एक्सेल में कार्य करते हुए किसी एक सैल की फॉर्मेटिंग को कॉपी करके दूसरे सैलो में लागू करना चाहता है तब वह इस फॉर्मेट प्रिंटर (Format Printer) ऑप्शन का उपयोग करते हैं।
2. Font Group — इस ग्रुप द्वारा फॉन्ट की फॉर्मेटिंग या टेक्स्ट की फॉर्मेटिंग का कार्य करते हैंं।
Font Name – यूजर डॉक्यूमेंट तैयार करते समय अपनी सुविधा अनुसार फॉन्ट का नाम चयन करने के लिए हमेशा इस ऑप्शन का प्रयोग करता है।
जैसे - Arial, Arial Black, Arial Narrow
Font Size — जब हम डॉक्यूमेंट बनाने के लिए एक निश्चित फॉन्ट का साइज का चयन करना पड़ता है तब हम इस ऑप्शन का प्रयोग करते हैं
Grow Font — इस ऑप्शन की सहायता से Font की Size को बड़ा कर सकते हैं।
Shrink Font – इस ऑप्शन की सहायता से Font की Size को छोटा कर सकते हैं।
Bold (Ctrl+B) — सिलेक्ट किए गए टेक्स्ट को गहरे रंग में प्रदर्शित करता हैै।
Italic (Ctrl+I) — सिलेक्ट किए गए टेक्स्ट को तिरछे रूप में प्रदर्शित करता है।
Underline (Ctrl+U) — सिलेक्ट किए गए हैं टेक्स्ट के नीचे लाइन लाने के लिए इस ऑप्शन का प्रयोग किया जाता है।
Border — इस ऑप्शन की सहायता हम अपने वर्कशीट के सैलो में चारों ओर बॉर्डर का उपयोग कर सकते है।
Fill Color – इस ऑप्शन का उपयोग Cell में Color भरने के लिए किया जाता है।
Text Haight Color — हमारे द्वारा सिलेक्ट किए गए सैल के टेक्स्ट या डाटा को हाईलाइट कर या उभार कर दिखाता हैै।
3. Alignment :- user द्वारा लिखें गए डॉक्यूमेंट के शीटों टेक्स्ट या डाटा को सही रूप में व्यवस्थित करने के लिए इस कमांड का उपयोग किया जाता हैै।
एम.एस एक्सेल में पैराग्राफ के कुल छ: Alignment होते हैं
Top – इस ऑप्शन की सहायता से हम सिलेक्ट टेक्स्ट को टॉप (ऊपर) में कर सकते हैं।
Middle – इस ऑप्शन की सहायता से हम सिलेक्ट टेक्स्ट को मिडिल (मध्य) में कर सकते हैं।
Bottom – इस ऑप्शन की सहायता से हम सिलेक्ट टेक्स्ट को बॉटम (निचे) में कर सकते हैं।
Left (Ctrl+L) — यूजर द्वारा सिलेक्ट किए गए टेक्स्ट या डाटा को बाएं ओर एक सीध में लाने के लिए इस कमांड का प्रयोग किया जाता हैै।
Center (Ctrl+E) — इस कमांड का प्रयोग सिलेक्ट किए गए टेक्स्ट या डाटा को बीच में लाने के लिए किया जाता हैै।
Right (Ctrl+R) — इस कमांड का प्रयोग सिलेक्ट किए गए टेक्स्ट या डाटा को दाएं ओर में लाने के लिए किया जाता हैै।
Decrease Indent – इस ऑप्शन की सहायता से हम टेक्स्ट या डाटा के बायीं तरफ से स्पेस को बढ़ा कर सकते है।
Increase Indent – इस ऑप्शन की सहायता से हम टेक्स्ट या डाटा को दांयी तरफ से स्पेस को बढ़ा कर सकते है।
Orientation – इस ऑप्शन की सहायता से हम सैल में टेक्स्ट की डायरेक्शन बदल सकते हैं या फिर टेक्स्ट की दिशा को परिवर्तित कर सकते है जैसे सीधी लाइन मे, तिरछा लाइन में, ऊपर से नीचे की ओर, नीचे से ऊपर की ओर लिख सकते हैं।
Warp text – यह ऑप्शन हमारे द्वारा लिखे गए लंबे टेक्स्ट को तोड़कर अपने अनुसार सैलो में अर्जेस्ट करता है।
Format cell विंडो के अंदर जाने पर यह ऑप्शन देखने को मिलता हैै।
Shrink to fit – यह Wrap text कि बिल्कुल विपरीत कार्य करता है जिसमें हमारे सैलो के अनुसार टेक्स्ट संतुलित होकर अर्जेस्ट हो जाता है।
Marge cell – वर्कशीट में दो या दो से अधिक सैलो को जोड़ने के लिए इस ऑप्शन का उपयोग किया जाता है।
Unmarge cell – मर्ज किए गए सैलो को वापस अलग करने के लिए इस ऑप्शन का उपयोग किया जाता है।
Marge and Center – यह ऑप्शन सैलो को मर्ज करने के साथ-साथ और सेंटर एलाइन कर देता है ।
Marge Across – यदि हम वर्कशीट में सैलो को क्षैतिज रुप में या तिरछी रुप में करना चाहते हैं तब हम इस ऑप्शन का उपयोग करते हैं।
4. Number Group :- इस ग्रुप की सहायता से नंबर के प्रकार का उपयोग अपनी जरुरत के सैलो का डाटा टाइप बदले के लिए करते हैं जैसे - नंबर, डेट, टाइम, करेंसी आदि।
Number Format – इस ऑप्शन की सहायता से नंबर फॉर्मेट सेट लागू कर सकते हैं।
Account Number Format – इस आप्शन की सहायता से account फॉर्मेट लागु कर सकते हैं।
Present Format – इस आप्शन की सहायता से present (%) फॉर्मेट लागु कर सकते हैं।
Comma Format – इस आप्शन की सहायता से कोमा (,) फॉर्मेट लागु कर सकते हैं।
Increase Decimal – इस आप्शन की सहायता से number डेसीमल बढाया जाता हैं।
Decrease Decimal - इस आप्शन की सहायता से number डेसीमल घटाया जाता हैं।
5. Style Group :- इस ऑप्शन में हम Sheet की Style को बदल सकते है। इसमें पहले से मौजूद कुछ Format भी होते है।
Conditional Formatting – इस ऑप्शन की सहायता से हम डाटा Conditional के अनुसार फॉर्मेट दे सकते हैं।
Format as Table – इस ऑप्शन की सहायता से data Table को फॉर्मेट दी जाती हैं
Cell Styles – इस ऑप्शन की सहायता से table को फॉर्मेंट को बदला जा सकता है जिसमें हमें पहले से प्रिंटेड स्टाइल फॉर्मेट मिलते हैं।
6. Cell Group :- इस ग्रुप के अंतर्गत हम सैलो को जोड़ना, कॉलम, रो जोड़ना सैल डिलीट करना आदि कार्य करते हैं
1) Insert Call (Ctrl+Shift+=) इस ऑप्शन की सहायता से हम अपने वर्कशीट में नया खाली सैल (Cell), रो (Row), कॉलम (Column) जो सकते हैं यह ऑप्शन हमें निम्नलिखित विंडो प्रदर्शित करता है
Insert Cells
Insert Sheet Row
Insert Sheet Column
Insert Sheet
Insert sheet row – यदि हम हम वर्कशीट में नयी खाली रो जोड़ना चाहते हैं तब इस ऑप्शन का प्रयोग करते हैं।
Insert sheet column – यदि हम वर्कशीट में एक नयी खाली कॉलम जोड़ना चाहते हैं तो इस ऑप्शन का उपयोग करते हैं।
Insert Sheet (Ctrl+Shift+F12) – एक्सेल हमें (पहले से) 3 सीट प्रदान करता है यदि इसके अतिरिक्त हमें और नई शीटों की जरूरत पड़ती है तब हम इस ऑप्शन का प्रयोग करते हैं।
2) Deleted Cell (Ctrl + –) इस ऑप्शन की सहायता से हम सिलेक्ट किए गए सैल, रो, कॉलम को डिलीट कर सकते हैं।
Deleted Sheet Row – यूजर वर्तमान में जिस भी रो में कार्य कर रहा होता है उसके पूरे डाटा को और पूरे रो को डिलीट करना चाहता है तो वह इस ऑप्शन की सहायता से कर सकता है।
Deleted Sheet Column – इस ऑप्शन की सहायता से यूज़र वर्तमान में जिस भी कॉलम में कार्य कर रहा होता है और उसके पूरे डाटा और पूरे कॉलम को डिलीट कर सकता है।
Deleted Sheet – यूज़र को जिन शीटों या वर्कशीटो की जरूरत नहीं होती है उन्हें डिलीट करने के लिए या हटाने के लिए इस ऑप्शन का उपयोग करता है।
(Imp note) एक बार शीट डिलीट हो जाने के बाद हम उसकी डाटा को प्राप्त नहीं कर सकते हैंं
Ctrl+Page up करने से वर्तमान Sheet से पहले वाले शीट में जा सकते हैं
Page Down करने से वर्तमान शीट के बाद वाली शीट में जा सकते हैं
3 Formet :- इस ऑप्शन की सहायता से हम Row अथवा Column के Size, Hide, Unhide और Format को Lock/Unlock करने में इसका उपयोग किया जाता है।
Cell Size – इस ऑप्शन की सहायता से हम वर्कशीट में रो की ऊंचाई फिक्स कर सकते हैं अपने अनुसार।
By Default रो की ऊंचाई 15 होता है।
Call Size – इस ऑप्शन की सहायता से हम वर्कशीट में कॉलम की चौड़ाई की फिक्स कर सकते हैं। अपने अनुसार
By Default कॉलम की चौड़ाई 8.43 होता है।
4) Hide and UnHide – इस ऑप्शन की सहायता से हम किसी भी रो, कॉलम, शीटों को हाइड कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उन्हें अनहाइड भी कर सकते हैं।
Hide Row (Ctrl+9)
Hide Column (Ctrl+0)
Un Hide Row (Ctrl+[ )
Un Hide Column (Ctrl+] )
5) Rename Sheet – किसी वर्तमान शीट का नाम बदलने के लिए इस ऑप्शन का प्रयोग किया जाता हैं।
6) Top Color – शीट की टॉप कलर बदलने के लिए इसका इस ऑप्शन का प्रयोग किया जाता है।
7) Move and Copy – इस ऑप्शन की सहायता से हम किसी वर्तमान शीट को Move करके या हटाकर सबसे लास्ट में ले जा सकते हैं (Copy) कॉपी शीट वर्तमान शीट की हुबाहुब दूसरी प्रतिलिपि बना देती है।
Editing Group :-
AutoSum – इस ऑप्शन के अंतर्गत Formula का समूह होता है। इनमें जोड़ने, घटाने, गुणा, भाग, प्रतिशत, करेंसी इत्यादि कई सारे Formula होते है, जिन्हें अपने जरूरत के समय उपयोग में ला सकते हैंं।
Fill – इस इस ऑप्शन की सहायता से हम अपने द्वारा चयन किए गए Cell के Format को सभी अन्य Cell में Fill करने के लिए किया जाता है।
Clear – इस ऑप्शन का की सहायता से हम Cell के Format को Clear कर सकते है।
Sort and Filter —
Sort – एम.एस एक्सेल में sort ऑप्शन का उपयोग करके हम अपने टेबल के कुछ नंबर या किसी डाटा को Ascending Descending क्रम में जमा सकते हैं।
Filter – यह ऑप्शन हमारे टेबल में एक छन्नी की तरह कार्य करता है इसके द्वारा हम अपने टेबल के सिर्फ उन्हीं डाटा को छान कर देख सकते हैं जिसके लिए हम यह नियम लागू किये हैं।
Find (Ctrl+F) – यदि हम अपने डॉक्यूमेंट में किसी विशेष टेक्स्ट या डाटा को ढूंढना चाहते हैं तब इस ऑप्शन का प्रयोग करते हैं।
Replacel_(Ctrl+H) – यूजर अपने द्वारा बनाए गए डॉक्यूमेंट में किसी टेक्स्ट या डाटा हटाकर उसकी जगह में कोई दूसरा टेक्स्ट या डाटा Replace (जोड़ना) करना चाहता है तब इस ऑप्शन का प्रयोग करता है।
Go To (Ctrl+G) – इस ऑप्शन का प्रयोग करके हम अपने डॉक्यूमेंट के किसी शीट के टेक्स्ट या सैल एड्रेस में जा सकते हैं।
Select all (Ctrl+A) – इस ऑप्शन की सहायता से हम अपने वर्कशीट के सभी टेक्स्ट या डाटा को एक साथ सिलेक्ट कर सकते हैं।
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